Place ad here
आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार दिल्ली एवं जिला उद्योग केन्द्र उधमसिंह नगर के तत्वाधान में एक्सपोर्ट्स काॅन्क्लेव का आयोजन

आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार दिल्ली एवं जिला उद्योग केन्द्र उधमसिंह नगर के तत्वाधान में एक्सपोर्ट्स काॅन्क्लेव का आयोजन .

रूद्रपुर 25 मार्च,2021- आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार दिल्ली एवं जिला उद्योग केन्द्र उधमसिंह नगर के तत्वाधान में एक्सपोर्ट्स काॅन्क्लेव का आयोजन आज स्थानीय होटल में जिलाधिकारी युगल किशोर पंत, क्षेत्रीय विधायक शिव अरोरा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी उद्यमियों का स्वागत व अभिनन्दन किया। उन्होने कहा कि इस एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन उद्योगों को कैसे बढावा दिया जाये व अपने उत्पाद का निर्यात विदेशों तक कैसे किया जाये इस सेमीनार के तहत विभिन्न विशेषज्ञों से स्थानीय उद्यमियों/उत्पादों द्वारा संवाद किया गया। उन्होने कहा कि जनपद से पूर्व में अभी तक 15 हजार 600 करोड़ का एक्सपोर्ट हुआ था, इस वित्तीय वर्ष में 16 हजार करोड़ से भी अधिक होने की सम्भावना है। उन्होने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य से होने वाले एक्स्पोर्ट का 45 प्रतिशत एक्स्पोर्ट इस जनपद से किया जाता है। उन्होने कहा कि अन्तराष्ट्रीय जगत में उत्पाद को कैसे विक्रय किया जाये इसके मानको की सभी को जानकारी होनी जरूरी है ताकि व्यापार करते समय किसी भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े। उन्होने कहा कि उद्योगों को बढावा देने के लिये सड़को व हवाई पट्टी का विस्तार किया जा रहा है ताकि उद्योगों को और सुविधा मिल सकें और वे सही समय पर अपने उत्पादों को एक देश से दूसरे देशों में ले जा सकते है। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन हर समय उद्योग जगत के साथ खड़ा है किसी भी समय कोई भी समस्या उत्पन्न होती है तो समस्या से अवगत करा सकते है ताकि उसका समाधान किया जा सकें। उन्होने बताया कि 400 अरब अमेरिकी डाॅलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल करने में पंतनगर क्षेत्र के उद्यमियों का सक्रिय योगदान रहा है, जिसके लिए सभी उद्यमी बधाई के पात्र है। 
        क्षेत्रीय विधायक शिव अरोरा ने कहा कि सभी की सहभागिता के कारण आज ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी विदेशों में अपना उत्पाद बेच रहे है तो देश के हित में है। उन्होने कहा कि कोई भी कार्य असम्भव नही है मन में दृढ इच्छा होनी चाहिये तो हर काम सम्भव हो सकता है। उन्होने कहा कि औद्योगिक संस्थानों को सरकार द्वारा हर सम्भव सहयोग किया जाता रहा है और भविष्य में भी किया जायेगा ताकि बिना किसी समस्या के उद्योगों को और आगे बढ़ाया जा सके।
       फेडरेशन आॅफ इंडियन एक्स्पोर्ट आॅर्गेनाइजेशन (फियो) के क्षेत्रीय अध्यक्ष अशवनी कुमार ने कहा कि निर्यात का लक्ष्य 400 बिलियन डॉलर इस वित्तीय वर्ष में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के द्वारा निर्धारित किया गया था जिसे मार्च 2022 के 10 दिन पहले ही सभी निर्यातकों के पूर्ण सहयोग के द्वारा हासिल कर लिया गया है जो कि पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक है ।उन्होंने भविष्य में फियो के यथा संभव सहयोग दिए जाने का आश्वासन भी दिया । निर्यात में लगातार वृद्धि एक निर्यातकों के लिए अनेक अवसर व रोजगार सृजन में कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड संभावनाओ विविधताओ और विशेषज्ञताओं का क्षेत्र हैं, निर्यात लक्ष्य में उत्तराखंड का बड़ा योगदान है। उन्होने कहा कि 16 हजार करोड़ को पार करने में पंतनगर सिडकुल की विभिन्न संस्थानों का भी बड़ा सहयोग है।  
इस अवसर पर सहायक निदेशक विदेश व्यापार भारत सरकार पी पी किरण एस, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंचल सिंह बोहरा, शाखा प्रबंधक ई सी जी सी सुभाष झा, संयुक्त निदेशक फियो श्रीमती निर्मला टेटे सहित प्रमुख निर्यातक एवं वित्तीय संस्थान के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।   

 

1213

LEAVE A COMMENT

Comment