Place ad here
उधम सिंह पुलिस को मिली बड़ी सफलता झनकट खटीमा क्षेत्र में हुई बैंक लूट का हुआ खुलासा

उधम सिंह पुलिस को मिली बड़ी सफलता झनकट खटीमा क्षेत्र में हुई बैंक लूट का हुआ खुलासा .

 


 दिनांक 06-04-2022 को वादनी श्रीमती कुसुमलता पत्नी सिद्धार्थ घनसेला शाखा प्रबन्धक बैंक ऑफ बड़ौदा झनकट खटीमा द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा झनकट शाखा में अज्ञात बदमाशों द्वारा बैंक मे 4,42,000/- लूट से जाने जाने के सम्बन्ध में तहरीर दी गई सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर FIR NO. 80/2022 धारा 392/342.IPC पंजीकृत किया गया जिसकी विवेचना वा030नि0 श्री देवेन्द्र गौरव के सुपुर्द की गई। दिन दहाड़े हुई तमंचे चाकू के बल पर बैंक लूट की घटना से क्षेत्र में काफी सनसनी एवं भय का माहौल पैदा हो गया। उक्त घटना के जल्दी से जल्दी खुलासे के लिये श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा श्रीमान पुलिस अधीक्षक अपराध व श्रीमान क्षेत्राधिकारी खटीमा के पर्यवेक्षण में उक्त अभियोग के अनावरण हेतु स्वयं घटना स्थल पर पहुंचकर थाना पुलिस व जनपद की एसओजी सहित भिन्न-भिन्न पुलिस टीमों का गठन कर घटनास्थल के आस पास लगे सीसीटीवी फुटेज पुराने प्रकाश में आये अपराधी का सत्यापन तथा स्थानीय स्तर पर सुरागरसी पतारसी करने के निर्देश दिये। घटना के खुलासे के लिये लगभग 10 टीमों का गठन किया गया। उक्त टीमों द्वारा घटनास्थल से करीब 100 कि०मी० के दायरे में लगे लगभग 500 सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन व सर्विलांस की मदद से बैंक लूट की घटना में 1- ललित मानवेन्द्र सिंह पुत्र मुन्शी सिंह शेखावत निवासी बार्ड 204, खोड, जिला राजस्थान 2- नरेन्द्र कुमार पुत्र लक्ष्मण राम निवासी बार्ड नं04, खोह जिला झुझनु राजस्थान, 3- पशुपति पुत्र में रामकिशन निवासी वृन्दावन इन्कलेव चेतना कालोनी नियर मिल्क डेयरी बरेली उत्तर प्रदेश मूल निवासी ग्राम गांगी गिधीर, थाना खटाँमा, जिला ऊधम सिंह नगर के नाम प्रकाश में आये। पुलिस टीम द्वारा तत्परता से उक्त अभियुक्तगणों में से सेन्द्र कुमार व पशुपतिनाथ को दिनांक 24-4-2022 को कमान नदी के पुल ग्राम गांगों से गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में यह तथ्य प्रकाश में आये कि पशुपति नाथ धारा 420 आईपीसी के मामले में जिला कारागार झुनझुनू राजस्थान में बन्द था वहीं पर ललित मानवेन्द्र सिंह भी एक बैंक लूट के मामले में बन्द था। इन दोनों की वही पर मुलाकात दोस्ती हुई। जेल से बाहर आने के बाद दोनों सम्पर्क में थे। इसी दौराने इनके द्वारा खटीमा में बैंक लूट की योजना बनायी। घटना से पूर्व पशुपतिनाथ ने ही नरेन्द्र कुमार वलित को स्थानीय रास्ते व क्षेत्र के बारे में जानकारी दी तथा पशुपतिनाथ की मो०सा० स्टेनर घटना में प्रयोग हुई है। घटना के बाद भी बचने के लिये व धोखा देने के लिये अभियुक्तगणों ने मो०सा० के नम्बर से भी छेड़छाड़ कर फर्जी न० प्लेट मोटरसाइकिल  में लगायी है। अभियुक्त ललित मानवेन्द्र सिंह फरार है। गिरफतार अभियुक्त के कब्जे से बैंक से लूटी गयी कुल रकम में से ० 1,70,000/- बरामद हुये हैं रू0 50,000/- नरेन्द्र कुमार द्वारा तथा 20000 रू0 पशुपति नाथ द्वारा खर्च कर लिये गये है। शेष पैसे लंलित मानवेन्द्र सिंह के पास होना बताया है। अभियुक्तगणों के पास से 02 समर्थ 12 बोर व 02 कारतूस बरामद हुये है। घटना में प्रयुक्त मो० सा० भी बरामद हुई है। विवेचना में पारा 411/120बी / 420/465/467/471 भादवि व 3/25 आर्म्स एक्ट की बढ़ोत्तरी की गयी है। बैंक में गार्ड न होने एवं मीड कम रहने के कारण अभियुक्तगणों द्वारा लूट के लिये इस बैंक को चुना गया।

*घटना का तरीका*

 अभियुक्तगण बरेली के होटल कारा में रूकते थे तथा यहीं से अभियुक्त पशुपति नाथ की मो०सा० स्टेनर में आकर रैकी करते थे। मो०सा० की नं० प्लेट में मिट्टी लगाकर नं० छिपाया था। यह लोग अपना मोबाईल बरेली में ही बन्द कर देते थे। बरेली से नरेन्द्र व ललित मो०साठ में आते थे तथा पशुपतिनाथ बस से आता था। पीलीभीत में से पूर्व नियोजित स्थान पर मिलते थे। यहाँ से तीनों पालीगंज तक मोठसा० में ही आये। पशुपति नाथ पोलीगंज में ही उतर गया। पोलीगंज से मरेन्द्र व ललित ही घटना कारित करने के लिये आये। घटना कारित करने के उपरान्त पुलिस को भ्रमित एवं बैंकिंग से बचने के लिये इनके द्वारा गाँव देहात के स्थानीय मार्ग तथा पोलीगंज के बाद बनगवा, रघुलिया आदि के जंगल वाले रास्तों से वापस भागे, जहाँ पुलिस चैंकिंग आदि कम होती है। अभियुक्तगणों द्वारा दिनांक 5-4-22 को भी घटना करने की योजना बनायी थी परन्तु बैंक में भीड़ होने के कारण घटना कारित नहीं कर पाये। इनके द्वारा घटना कारित करने से पहले पहने कपड़ों के ऊपर दूसरे कपड़े डाल लिये तथा घटना कारित करने के उपरान्त उपर पहने कपड़ों को निकाल लिया क्योंकि घटना कारित के दौराने पहने कपड़े वालों की ही पुलिस चेकिंग करती है।

*इस सम्बन्ध में थाना खटीमा पर पंजीकृत मुकदमा* 

एफआईआर न०- 80/2022 धारा 392/342. IPC

(बढ़ोतरी धारा-411/120बी / 420/465/467/471 भादवि व 3/25 आर्म्स एक्ट) 

*गिरफ्तारशुदा*

अभियुक्त- 1- नरेन्द्र कुमार पुत्र लक्ष्मण राम निवासी वार्ड नं04. खोह, जिला झुंझनु, राजस्थान,

2. पशुपति पुत्र में रामकिशन निवासी वृन्दावन इन्कलेव चेतना कालौनी नियर मिल्क डेयरी बरेली 30प्र0 मूल निवासी ग्राम गांधी गिधौर, थाना खटीमा, जिला ऊधम सिंह नगर

फरार अभियुक्त 11- सलित मानवेन्द्र सिंह पुत्र मुन्शी सिंह शेखावत निवासी वार्ड नं04, खोह, जिला झुंझनु राजस्थान ।

*बरामदगी*

 

1. अभियुक्त नरेन्द्र कुमार से रू०1,50,000/- 01 तमंचा 12 बोर
मय एक कारतूस

2- अभियुक्त पशुपतिनाथ से रू०20,000/- व 01 तमंचा 12 बोर

मय एक कारतूस व घटना में प्रयुक्त मो०सा० स्टेनर व फर्जी नं० प्लेट पुरस्कृत धनराशि

1. श्रीमान पुलिस उप महानिरीक्षक महोदय, कुमायू परिक्षेत्र नैनीताल द्वारा रू025,000-00

2. श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद उधमसिंहनगर द्वारा रू० 20,000-00

*अनावरण करने वाली टीमों का विवरण*

थाना खटीमा से 1. श्री नरेश चौहान, प्रभारी निरीक्षक, खटीमा 
2. श्री देवेन्द्र गौरव उ०नि० कोतवाली खटीमा
3. श्री ललित मोहन रावल उ०नि० कोतवाली खटीमा
4. श्री धीरज वर्मा निवाल खटीमा
 5. श्री संदीप पिलखाल उ०नि० कोतवाली खटीमा
6. श्री पंकज महर उ०नि० कोतवाली खटीमा
7. श्री कैलाश देव उ०नि० कोतवाली खटीमा
8.श्री विजय कुमार, उ०नि० कोतवाली खटीमा
 9. नासिर कोतवाली खटीमा
 10. कॉ० शहनवाज कोतवाली खटीमा
11. कॉ० हरेन्द्र थापा, कोतवाली खटीमा
12.कॉ० ललित मोहन नेगी, कोतवाली खटीमा 
13 कॉ० नवीन रजवार, कोतवाली खटीमा
14 चन्द्र सिंह कोतवाली खटीमा
15.कॉ० तपेन्द्र जोशी कोतवाली खटीमा
16.कॉ० वीम गिरी कोतवाली खटीमा
17.कॉ० नवीन खोलिया कोतवाली खटीमा

*थाना इनकईया*

1. श्री दिनेश फर्त्याल थानाध्यक्ष मनवाया

*थाना नानकमत्ता* 
1. केसी आर्या नानकमत्ता।
2. श्री जावेद मलिक उनि० थाना नानकमत्ता
3. श्री विजेन्द्र कुमार उ०नि० थाना नानकमत्ता
 4. योगेन्द्र थाना नानकमत्ता |
5. कॉ० नवनीत कुमार, थाना नानकमत्ता

*एसओजी रुद्रपुर*

1. श्री कमलेश भट्ट, प्रभारी एस०ओ०जी० रूद्रपुर।

2. कॉ० भूपेन्द्र आर्य, एस०ओ०जी० रुद्रपुर। 
3. कॉ० ललित कुमार, एस०ओ०जी० रूदपुर।
 4. कानी० पंकज बिनवाल, एस०ओ०जी० रूद्रपुर

5. कानी० प्रभात चौधरी, एस०ओ०जी० रूद्रपुर। 
6. कानी ० महेन्द्र डंगवाल एस०ओ०जी० रुद्रपुर।

7. कानी० कुलदीप एस०ओ०जी० रुद्रपुर।
 8. कॉ० गणेश पाण्डेय, एसओजी रूदपुर

*एडीटीएफ*

१. श्री कमाल हसन, प्रभारी एडीटीएफ।

*थाना पुलभट्टा*

1. श्री विद्यादत्त जोशी, थानाध्यक्ष पुलभट्टा  ।

*मीडिया सेल*
*जनपद उधम सिंह नगर*

1213

LEAVE A COMMENT

Comment