Place ad here
मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई ने मनरेगा तथा एनआरएलएम के अन्तर्गत किये जा रहे विकास कार्यों एवं 2022-23 की प्रस्तावित कार्य योजना की विकास भवन सभागार में गहनता से समीक्षा की

मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई ने मनरेगा तथा एनआरएलएम के अन्तर्गत किये जा रहे विकास कार्यों एवं 2022-23 की प्रस्तावित कार्य योजना की विकास भवन सभागार में गहनता से समीक्षा की .

रूद्रपुर 28 अप्रैल 2022 (सू.वि.)- मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई ने मनरेगा तथा एनआरएलएम के अन्तर्गत किये जा रहे विकास कार्यों एवं 2022-23 की प्रस्तावित कार्य योजना की विकास भवन सभागार में गहनता से समीक्षा की। 

सीडीओ आशीष भटगाई ने आधी अधूरी जनकारियों व गलत डाटा प्रेजेंटेशन पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिये कि भविष्य में कोई भी अधिकारी आधी अधूरी जानकारियों एवं गलत सूचनाओं के साथ बैठक में उपस्थित न हो। उन्होंने निर्देशित करते हुए अधीनस्थ कार्मिकों को बैठक में न भेजा जाये, बहुत आवश्यकता पड़ने पर ही ऐंसे अधीनस्थों कार्मिकों जोकि सम्पूर्ण जानकारी रखते हों, उन्हें ही बैठक में भेजा जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी रिपोर्ट पर आंख मून्द कर साईन न करें, बल्कि सही से चेक करने के बाद ही साइन करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें ताकि डाटा शुद्ध व सटीक प्राप्त हो। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य योजनाएं साइंटिफिक तरीके से तैयार की जायें। 

उन्होंने जनपद में अमृत सरोवर निर्माण हेतु क्षेत्रों का चयन करने तथा चयनित क्षेत्र की देशान्तरीय, अक्षांशीय स्थित के साथ ही प्रस्तावित गहराई व प्रस्तावित लागत सहित सम्पूर्ण डिटेल मंगलवार तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष में किये गये आजीविका संवर्धन कार्यों का पाॅवर प्रजेंटेशन तुरन्त उपलब्ध कराने के निर्देश सभी खण्ड विकास अधिकारियों को दिये।

सूचनाएं एवं डाटा सही न देने पर खण्ड विकास अधिकारी बाजपुर को तथा मुख्य उद्यान अधिकारी को मनरेगा में वित्तीय वर्ष 2021-22 में वचनबद्ध कार्यों को मनरेगा से न करने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश जिला विकास अधिकारी को दिये। उन्होंने विकासखण्ड कार्यालयों में कार्यरत सभी डीपीओ को कार्यशैली सुधारने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि मनरेगा के अन्तर्गत कन्वर्जेन्स प्रस्ताव तक ही सीमित न रहे, बल्कि कन्वर्जेन्स के माध्यम से कार्यों को किया जाये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए ऐंसे कार्य किये जायें कि दिखाने के लिए डाॅक्यूमेंटेशन भी हो। उन्होंने रेशम विभाग द्वारा बाजपुर में किये गये कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर, फोटोग्राफ उपलब्ध कराने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी बाजपुर को दिये। उन्होंने हरेला पर्व हेतु आवश्यकतानुसार पौधों को मांग करने, न्यूट्री गार्डन का कार्य करने, थ्री लेयर फार्मिंग को बढ़ावा देने तथा प्रत्येक ब्लाॅक में कम से कम 5-5 अभिनव कार्य करने के निर्देश सभी खण्ड विकास अधिकारियों को दिये। 

बैठक में जिला विकास अधिकारी डाॅ.महेश कुमार, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, जिला उद्यान अधिकारी भावना जोशी सहित खण्ड विकास अधिकारी व डीपीओ आदि उपस्थित थे।

1213

LEAVE A COMMENT

Comment