Place ad here
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल 15वीं वाहिनी गदरपुर की टीम ने मेयर रामपाल सिंह की मौजूदगी में नगर निगम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में निगम कर्मियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल 15वीं वाहिनी गदरपुर की टीम ने मेयर रामपाल सिंह की मौजूदगी में नगर निगम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में निगम कर्मियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया .

रूद्रपुर। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल 15वीं वाहिनी गदरपुर की टीम ने मेयर रामपाल सिंह की मौजूदगी में नगर निगम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में निगम कर्मियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान आपदा के समय किये जाने वाले कार्यों को विस्तार से समझाया गया। 
बता दें राष्ट्रीय आपदा मोचन बल प्राकृतिक और मानव कृत आपदाओं में राहत एवं बचाव का कार्य करता है। साथ ही समय समय पर आपदा मोचन बल द्वारा जनसामान्य को इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इसी के तहत नगर निगम सभागार में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें नगर निगम कर्मियों को आपदा के समय प्राथमिक चिकित्सा उपचार, ध्वस्त ढांचों में खोज एवं बचाव कार्य करना, भूकंप, और बाढ़ जैसी भीषण आपदाओं में खोज एवं राहत बचाव कार्य करने का प्रशिक्षण दिया गया। इसके माध्यम से वे आपदाओं में त्वरित कार्रवाई कर जनमानस का अमूल्य जीवन बचा सकेंगे। वाहिनी के अधिकारियों ने बताया कि प्राकृतिक आपदा के समय साहस धैर्य से स्वयं का बचाव करें और अन्य लोगों तथा जीव जंतुओं की भी सुरक्षा करे। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं कभी भी, कही भी और किसी भी समय सकती है। इसके लिए हर व्यक्ति को अपडेट रहना चाहिए और समय-समय पर आयोजित प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेकर जानकारी प्राप्त कर आपदाओं से बचने अन्य लोगों की सुरक्षा के गुर सीखने चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी आपसी तालमेल बनाकर प्राकृतिक आपदा के समय कार्य करें। आवश्यक उपकरणों का रखरखाव उन्हें बेहतर हालत में रखे। इस दौरान कर्मचारियों को बाढ़ बचाव, भूकम्प, आग, आंधी तूफान ओलावृष्टि से बचाव आदि प्राकृतिक आपदाओं के अलावा सड़क सुरक्षा, बिजली सुरक्षा, दुर्घटनाओं से बचाव के तरीके बताये गये। प्रशिक्षकों ने आपदा समय घायलों का प्राथमिक उपचार करने के बारे में सीपीआर द्वारा कृत्रिम सांस देना। रक्तस्त्राव को रोकना फ्रेक्चर आदि के बारे में डेमो भी कराया। इस दौरान मेयर रामपाल सिंह ने प्रशिक्षण देने आयी टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण भविष्य के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन की जानकारी आज हर व्यक्ति को होनी चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति जरूरत पड़ने पर किसी की जान बचा सके। उन्होंने कहा कि कोई भी छोटी सी घटना विकराल आपदा का रूप ले सकती है यदि हम आपदा का प्रबंधन करने में सक्षम होगे तो उस छोटी सी घटना को आपदा में परिवर्तित होने से पहले ही रोका जा सकता है और साथ ही भीषण आपदाओं के दौरान आपदाओं के जोखिम का न्यूनीकरण किया जा सकता है। जिससे कम से कम जान माल का नुकसान हो सके और बहुमूल्य जीवन को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि आपदा के समय मुसीबत में फंसे व्यक्ति को स्वयं की रक्षा कर अन्य व्यक्तियों प्राणियों की सुरक्षा के अथक प्रयास करने चाहिए। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे लोगों को इसके लिए अन्य लोगों को भी जागरूक करना चाहिए। 
इस अवसर पर मेयर रामपाल सिंह नगर आयुक्त विशाल मिश्रा सहायक नगर आयुक्त राजू नबियाल, राजदेव जायसी,लता आर्या, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल गदरपुर सहायक सेनानी परवीन कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित रहे

1213

LEAVE A COMMENT

Comment