Place ad here
जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीसीसी/डीएलआरसी) की बैठक आयोजित हुई

जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीसीसी/डीएलआरसी) की बैठक आयोजित हुई .

रूद्रपुर 15 जून 2022 (सू.वि.)- जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की अध्यक्षता में 14 जून 2022 को देर सांय विकास भवन सभागर में जिला समन्वय समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीसीसी/डीएलआरसी) की बैठक आयोजित हुई। उन्होने सभी बैंको को निर्देश दिये कि केन्द्र व राज्य सरकार की स्वरोजगार परक योजना से सम्बन्धी जो भी आवेदन प्राप्त होते है उसे प्राथमिकता के आधार पर सभी आवेदनों का परीक्षण कर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा यदि किसी आवेदन में कोई कमी पायी जाती है तो सम्बन्धित आवेदक से वार्ता कर आवेदन को पूर्ण करते हुये एमएसवाई पोर्टल पर अपडेट करें। उन्होने बैंको को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि यदि किसी भी बैंक शाखा द्वारा योजना से सम्बन्धित आवेदनों को समय से निस्तारण नही किया गया तो सम्बन्धित के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल मंे लायी जायेगी। उन्होने बैंको के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि किसी भी आवेदनकर्ता को बैंको के बार-बार चक्कर न लगवाये। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजना से सम्बन्धित जो लक्ष्य प्राप्त हुये है उसे सतप्रतिशत पूर्ण करते हुये पात्र लोगों को योजना से लाभान्वित करें। उन्होने सम्बन्धित विभागों एवं बैंकर्स को निर्देश दिये कि आपस में समन्वय बनाते हुये कार्य करें व पात्र व्यक्ति को योजना से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। इसमे किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। 
     जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्स को निर्देश देते हुए कहा कि पीएम स्वनिधि योजनान्तर्गत नगर निकाय क्षेत्रों में पंजीकृत वैण्डरों को दिसम्बर 2022 तक सतप्रतिशत ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, इसमे किसी प्रकार की लापरवाही बरदास्त नही की जायेगी। उन्होने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि 15 दिन के अन्तराल पर योजना की समीक्षा की जायेगी। उन्होने नगर निगम रूद्रपुर व काशीपुर के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद के सभी निकाय क्षेत्रों में पंजीकृत वेण्डरों की सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने बैंक के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के प्राप्त आवेदनों को समय से निस्तारण करते हुये ऋण उपलब्ध कराये ताकि लक्ष्य को पूर्ण किया जा सकेें व अधिक से अधिक लोग स्वरोजगार से जुड़ सकें। उन्होने बैंक के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि पशुपालन व मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों समय से निस्तारित करते हुये कृषकों को ऋण उपलब्ध कराये ताकि उनकी आमदनी बढ़ाने में सहायक हो सकें। उन्होने वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली योजना के अन्तर्गत आवेदकों को समय से ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश बैंको को दिये। उन्होने महाप्रबन्धक उद्योग चंचल बोहरा को निर्देश दिये कि बैंकों द्वारा जिन आवेदनो को आपत्ती/निरस्त किया गया है, उन आवेदनो के साथ सम्बन्धित बैंक के अधिकारियों के साथ शीघ्र बैंठक कराना सुनिश्चित करें ताकि ऋण उपलब्ध कराने में आ रही कठिनाईयों का निस्तारण किया जा सकें। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि कृषि बीमा योजना के अन्तर्गत किसानों का अधिक से अधिक बीमा कराये ताकि किसी प्रकार की आपदा से फसल नुकसान होने पर योजना से लाभान्वित हो सकें।  
      जिलाधिकारी ने बैंक के अधिकारियों से कहा कि ऋण वसूली में भी तेजी लायी जाये। उन्होने बैंकर्स से कहा कि तहसील स्तर पर राजस्व विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुये फिल्ड में जाकर ऋण वसूली का कार्यवाही करें।   
        इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, अपर जिलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, परियोना प्रबन्धक स्वजल हिमांशु जोशी, लीड बैंक अधिकारी एसएस जंगपांगी, उप महाप्रबन्धक नवार्ड राजीव प्रियदर्शी, महाप्रबन्धक उद्योग चंचल बोहरा, मुख्य पशुपालन अधिकारी जीएस गौतम, जिला पर्यटन अधिकारी पीके गौतम, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, नगर परियोजना प्रबन्धक नगर निगम रूद्रपुर मौ0 जफर सहित सम्बन्धित बैंको के शाखा प्रबन्धक आदि उपस्थित थे।    
---------------------------------------------------------

1213

LEAVE A COMMENT

Comment