Place ad here
जिलाधिकारी युगल किशोर कांत ने अमृत सरोवर योजनान्तर्गत तालाब जीर्णाेद्वार कार्य का भूमि पूजन व स्थलीय निरीक्षण किया

जिलाधिकारी युगल किशोर कांत ने अमृत सरोवर योजनान्तर्गत तालाब जीर्णाेद्वार कार्य का भूमि पूजन व स्थलीय निरीक्षण किया .

गदरपुर/रूद्रपुर 18 जून, 2022- अमृत सरोवर योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड गदरपुर के ग्राम पंचायत पिपलिया में पिंकू राय के खेत के सामने अमृत सरोवर योजनान्तर्गत तालाब जीर्णाेद्वार कार्य का भूमि पूजन व स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने तालाब के चारो ओर सौन्दर्यकरण कार्य करने, नीम, पीपल, बरगद के साथ ही देशी आम के पेड़ों सहित छायादार पौधों का रोपण करने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने तालाब खुदान कार्य के उपरान्त चारों ओर टेपर में ब्रिक वर्क करने, तीनों आरे ईंट खड़ंजे का निर्माण कराने, तालाब के एक साइड में तीन मीटर चौड़े टाइल्स रोड बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने तालाब में पानी की उपलब्धता बनाये रखने के लिए चारों ओर ह्यूम पाइप लगाने के साथ ही ध्वजारोहण हेतु चबूतरे का निर्माण कराने के निर्देश दिये।

 इस अवसर पर जिलाधिकारी ने नीम के पौधें का रोपण किया तथा जिलाधिकारी ने सादगी की मिशाल पेश करते हुए स्थानीय लोगों के साथ जमीन पर बैठकर भोजन किया। ग्रामीणों ने पीएम आवास योजना के अन्तर्गत अत्यावश्यक परिवारों को प्राथमिकता के आधार पर आवास उपलब्ध कराने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को मकान की अत्यावश्यकता वाले परिवारों का सर्वे कर, चिन्हित परिवारों को प्राथमिकता के आधार आवास उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई ने बताया कि अमृत सरोवर योजनान्तर्गत जनपद में 75 तालाबों का निर्माण किया जा रहा है। जिसके अनतर्गत ग्राम पिपलिया में 25 लाख 97 हजार रूपये की लागत से 2.25 एकड़ भूमि पर 144 लाख लीटर जल संग्रहण क्षमता का तालाब निर्माण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि तालाब निर्माण से श्रमिकों को मजदूरी मिलेगी, वर्षा जल संग्रहण होगा, जल का संवर्धन होगा, ग्रामीण आजीविका संसाधनों में वृद्धि होगी, पर्यावरण के अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण होगा तथा प्राकृतिक सुन्दरता के एक नये दृश्य का सृजन होगा। 

इस अवसर पर परियोजना प्रबन्धन हिमांशु जोशी, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जमील, ग्राम प्रधान मुकेश बाला के साथ ही सुदर्शन विश्वास, मनीशान्त मण्डल, आशीष बाला, भजूराम, कुमुद, सुशान्त बाला, हरिफर राहा, नारायण मण्डल सहित क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी। 

-----------------

1213

LEAVE A COMMENT

Comment