Place ad here
आजादी का अमृत महोत्सव 7 से 9 जुलाई तक उत्तराखण्ड में मेगा एग्जिबिशन "राइजिंग उत्तराखंड-2022

आजादी का अमृत महोत्सव 7 से 9 जुलाई तक उत्तराखण्ड में मेगा एग्जिबिशन "राइजिंग उत्तराखंड-2022 .

 


देश के प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से राज्य सभा सांसद नरेश बंसल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्तराखंड में अबकी बार एक मेगा एग्जिबिशन का आयोजन किया जा रहा है जिसकी थीम "राइजिंग उत्तराखंड" पर आधारित है। प्रदर्शनी का उद्घाटन उत्तराखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी एवं केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रामदास अठावले के द्वारा सांसद श्री नरेश बंसल जी की गरिमामय उपस्थिति में किया । केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री अठावले ने प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी युवाओं में नई ऊर्जा का संचार करेगी। आने वाले दिनों में प्रदर्शनी में उत्तराखंड सरकार के कई माननीय कैबिनेट मंत्री उपस्थित रहेंगे।    इसके अंतर्गत राष्ट्रीय व प्रदेश स्तर के लगभग 40 संस्थान अपनी उपलब्धियों की प्रदर्शनी उत्तराखंड में प्रदर्शित कर रहे हैं।  केंद्र और राज्य सरकार के अनेक  विभाग जैसे डीआरडीओ,  इसरो, जीएसआई, सीएसआईआर, कॉयर बोर्ड, कृषि निदेशालय- उत्तराखंड,  भारतीय अंतर्देशीय जल प्राधिकरण, यू एच डी सी, बागवानी मिशन, एनएचपीसी,  डीएई, टीएचडीसी, इस प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं। 
इसके अंतर्गत 7-8-9 जुलाई 2022 को उत्तराखंड के सभी स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थी विभिन्न संस्थानों की प्रदर्शनी देख कर के लाभान्वित हो सकते हैं। प्रदर्शनी सभी आयु वर्ग के लिए हैं। सभी इसे निशुल्क देख सकते हैं।

प्रदर्शनी में मुख्य रूप से इसरो, डीआरडीओ, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, आईआईपी, टीएचडीसी आदि संस्थानों के द्वारा पिछले वर्षों में प्राप्त की गई उपलब्धियां से संबंध में प्रदर्शनी का प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें उपरोक्त संस्थानों के वैज्ञानिक भी उपस्थित रहेंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारत विभिन्न क्षेत्रों में विगत वर्षों में जितनी प्रगति कर रहा है उन सभी का प्रदर्शन संस्थान के माध्यम से किया जाएगा।

यशस्वी प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा विगत 8 वर्षों से सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत को प्रमुखता से आगे बढ़ाते हुए देश का सर्वागीण विकास किया जा रहा है। भारत हर क्षेत्र मे आत्म निर्भर हो रहा है। आज संपूर्ण विश्व भारत की ओर देख रहा है वह अनुकरणीय है। प्रधान मंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन में ही यह संभव हुआ है। प्रधान मंत्री जी के 8 साल बेमिसाल रहे है जन जन तक विकास पहुंचा है, अंतोदय के लक्ष्य को पुरा करने का काम इस सरकार ने किया है। यही सब कार्य प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित करने का काम "राईजींग उत्तराखंड " से किया जा रहा है।
आज हर तरफ विकास हो रहा है। उत्तराखंड को संवारने का काम भी केंद्र व राज्य सरकार द्वारा निरंतर जारी है। उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा जहाँ हर संभव मदद दी जा रही है व जब उत्तराखंड राज्य 25 वर्ष का हो तो सर्वश्रेष्ठ राज्य हो इस लक्ष्य के साथ योजनाओं को धरातल पर लाने का काम माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। देश-प्रदेश का विकास हो, हर नागरिक तक विकास पहुंचे इस संकल्प के साथ भाजपा सरकार कार्य कर रही है।


प्रदर्शनी के पहले दिन उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री श्री धन सिंह रावत जी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत जी ने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी उत्तराखंड में पहली बार प्रदर्शित की जा रही है उत्तराखंड के युवाओं को इस प्रदर्शनी का अवलोकन कर अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।  यह हमसब का सौभाग्य है की सांसद नरेश बंसल जी के प्रयासों से इस प्रकार की प्रदर्शनी उत्तराखंड में पहली बार आयोजित की जा रही है जिससे युवाओं को अत्यंत लाभ होगा।

1213

LEAVE A COMMENT

Comment