Place ad here
जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जनपद में बरसात के दृष्टिगत बुद्धवार को जिला आपदा कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया

जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जनपद में बरसात के दृष्टिगत बुद्धवार को जिला आपदा कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया .

रूद्रपुर 20 जुलाई 2022- जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जनपद में बरसात के दृष्टिगत बुद्धवार को जिला आपदा कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया। उन्होने तहसीलवार बरसात की स्थिति का जायजा लिया। उन्होने कहा कि मौसम की जानकारी के अनुसार सुरक्षा के दृष्टिगत रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिलाधिकारी ने जनपद की तहसीलों में स्थापित आपदा कन्ट्रोल रूप, बाढ़ चैकियों, मोबाइल टीमों से दूरभाष पर रेण्डमली वार्ता की। उन्होने कहा कि प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। उन्होने जनपद में स्थित बाढ़ चैकियो द्वारा की जा रही निगरानी की विस्तार से जानकारी ली और सभी मोबाईल टीम क्षेत्र में सक्रिय पाई गई। उन्होने कहा कि प्रशासन किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए तैयार है। जिलाधिकारी ने जिला कार्यालय में स्थापित स्वचालित मौसम प्रणाली का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद की सभी तहसीलो में बारिश का डाटा नियमित अन्तराल पर एकत्र करते रहें और अतिवृष्टि की स्थिति में तुरन्त आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाये। जिलाधिकारी ने मौसम विभाग द्वारा अब तक जारी रेड, येल्लो एवं आॅरेंज अलर्ट के सापेक्ष बरसात का वास्तविक डाटा उपलब्ध कराने के निर्देश जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को दिये। उन्होंने नदियों के जल स्तर के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली।  

उन्होने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बारिश से नदी-नालों में जलभराव एवं जनपद में बारिश से जलभराव की स्थिति होने की संभावनाओं को देखते हुए अपने पूरे संसाधनों के साथ अलर्ट मोड पर रहंे। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने अधीनस्थों को अलर्ट मोड पर रखने व बरसात से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों की निगरानी रखने के लिए निर्देशित करें। उन्होने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाये। उन्होने बताया कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए एनडीआरफ, एसडीआरएफ आदि रेस्क्यू टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है, ताकि किसी भी परिस्थितियों से निपटा जा सके।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमा शंकर नेगी, राज्य आपदा सलाहकार आरएस राणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

---------

1213

LEAVE A COMMENT

Comment