Place ad here
चाचा चौधरी

चाचा चौधरी कार्टून कैरेक्टर के सहारे जागरुकता फैलाने की कोशिश, सरकार ने चाचा चौधरी को नमामि गंगे का शुभंकर घोषित किया

जल शक्ति मंत्रालय ने चाचा चौधरी को नमामि गंगे (Namami Gange) कार्यक्रम का शुभंकर घोषित किया है. मंत्रालय के मुताबिक देश में गंगा और अन्य नदियों के प्रति बच्चों के व्यवहार में बदलाव लाने के लिए ये फैसला किया गया है. स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) की 37 वीं कार्यकारी समिति की बैठक में, चाचा चौधरी को नमामि गंगे कार्यक्रम और उत्तर-प्रदेश में कुछ प्रमुख परियोजनाओं का शुभंकर घोषित किया गया. इस बैठक की अध्यक्षता एनएमसीजी के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने की.

 

2014 में न्यूयॉर्क में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था, “अगर हम गंगा नदी को साफ करने में सक्षम हो गए तो यह देश की 40 फीसदी आबादी के लिए एक बड़ी मदद साबित होगी. ऐसे में गंगा की सफाई एक आर्थिक एजेंडा भी है”.

‘गंगा के संरक्षण के लिए पीएम मोदी के उपहारों की नीलामी’ वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी की जा रही है. इससे आने वाले पैसे नमामि गंगे मिशन (Namami Gange Mission) में जाएंगे. ह ई-नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर 2021 तक वेब पोर्टल www.pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की गई है. इसमें 1348 उपहारों और स्मृति चिन्हों को शामिल किया गया है. स्मृति चिन्ह में टोक्यो 2020 पैरालिंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलिंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को उपहार में दिए गए उपकरण भी शामिल हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले राष्ट्रीय गौरव से जुड़े उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी के लिए नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में चल रही प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस कार्यक्रम के दौरान प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी (E-Auction) से आम जनता को राष्ट्रीय गौरव की स्मृतियां अपने पास रखने का अवसर मिला. पटेल ने कहा कि पीएम मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने “नमामि गंगे” के माध्यम से मां गंगा के संरक्षण के लिए मिलने वाले सभी उपहारों को नीलाम करने का फैसला किया है.

00

LEAVE A COMMENT

Comment